नई शिक्षा नीति क्या हैं (New Education Policy) 2020 -जानिए नये बदलाव

अगर आप काफ़ी जगह नई शिक्षा नीति के बारे में पढ़ चुके है और आपको अभी तक नही समझ आई है तो आप सही जगह आए है, इसे ऊपर दिए गये Translate Tool से English में भी पढ़ा जा सकता हैं आइए समझते हैं,

   मोदी सरकार ने बुधवार को नई शिक्षा नीति (New Education Policy ) को मंजूरी दे दी है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल और IB मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शाम को 4:00 बजे जानकारी दी। नई शिक्षा नीति 2020 की घोषणा के साथ मानव संसाधन प्रबंधन मंत्रालय (MHRD) का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया है। देश की शिक्षा नीति में 34 साल बाद नए बदलाव किए गए हैं। नई शिक्षा नीति में स्कूल के बस्ते, प्री-प्राइमरी एजुकेशन बोर्ड परीक्षाओं, रिपोर्ट कार्ड, Under Graduate एडमिशन के तरीके यहां तक की एजुकेशन सिस्टम को पूरी तरह बदल दिया गया है।
इस नई शिक्षा नीति की विशेषता यह है इसमें स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा, कृषि शिक्षा, कानूनी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा और तकनीकी शिक्षा इसके बारे में सोचा गया है।


नई शिक्षा नीति क्या हैं  (New Education Policy ) - 2020 -जानिए नये बदलाव
नई शिक्षा नीति क्या हैं  (New Education Policy ) - 2020 -जानिए नये बदलाव



नई शिक्षा नीति (New Education Policy ) के उद्देश्य :- 


इसका मुख्य उद्देश्य है कि छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ किसी लाइफ स्किल से सीधा जोड़ना। 
अभी तक आप Sports, Arts, Music, Craft, Yoga सहायक विषय या Extra-Curriculum Activity के तौर पर पढ़ते आए हैं। अब से यह सब मुख्य पाठ्यक्रम के हिस्सा होंगे इन्हें Extra-Curriculum Activity नहीं समझा जाएगा। इसका उद्देश्य है आत्मा, बुद्धि, कर्मों में साथ ही साथ ज्ञान कौशल, मूल्यों और प्रभावों को विकसित करना।


आइए देखते हैं,-

 नई शिक्षा नीति में क्या बदलाव किए गए हैं-

  • » 10+2 फॉर्मेट को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है और इसे बदल कर 5+3+3+4 के हिसाब से कर दिया गया है।
  • » 5 वी कक्षा तक आप मातृभाषा में पढ़ाई कर सकते हैं।
  • »छात्र चुन सकेंगे अपना पसंदीदा विषय ।
  • » छठी कक्षा से ही प्रोफेशनल नॉलेज ले सकेंगे छात्र।
  • » छठी कक्षा में अगर आप किसी विषय में अच्छे हैं तो INTERNSHIP करने का मौका।
  • »10th और 12th की बोर्ड परीक्षा आसान होगी।
  • » 9 से 12 तक Semester के आधार पर होगी परीक्षा
  • » Stream System को किया गया खत्म।
  • » रिपोर्ट कार्ड 360 Degree Assignment के आधार पर बनेगा।
  • » Subject Teacher और आपके दोस्त भी आपको अंक देंगे।
  • » कॉलेज में एडमिशन लेने में आसानी होगी।
  • » बीच में पढ़ाई छूट जाने पर भी मिलेगा सर्टिफिकेट
  • » Academic Bank of Credit (ABC) Course करने के मार्क्स मिलेंगे।
  • » प्राइवेट स्कूल के मनचाहे फीस वसूलने पर लगाम लगेगी।
  • » GDP ( सकल घरेलू उत्पाद ) का कुल 6% शिक्षा पर खर्च होगा। पहले 4.43 % होता था।


  »   नई शिक्षा नीति का नया स्कूल ढांचा   

पहले व्यवस्था 10+2 के हिसाब से चलती थी लेकिन अब उसे 5+3+3+4 कर दिया गया है इसका मतलब यह है प्राइमरी से दूसरी कक्षा तक पहला हिस्सा, 3th से 5th तक दूसरा हिस्सा, 6th से 8th तक तीसरा हिस्सा और 9th से 12th तक आखरी हिस्सा होगा आगे सिस्टम को समझते हैं -

नई शिक्षा नीति का नया स्कूल ढांचा 2020

» फाउंडेशन स्टेज -
पहले 3 साल बच्चे आंगनबाड़ी या प्रीस्कूलिंग नर्सरी, LKG, UKG, की शिक्षा लेंगे अगले 2 साल 1st एवं 2nd कक्षा में बच्चे पढ़ेंगे।

 » प्रिप्रेटरी स्टेज -
इस स्टेज में कक्षा 3 से 5 तक की पढ़ाई होगी इस दौरान बच्चों पर विज्ञान, गणित ,कला आदि की पढ़ाई कराई जाएगी और मातृभाषा का भी ज्ञान दिया जाएगा।

» मिड्ल स्टेज-
इस स्टेज में 6 से 8 तक की कक्षा की पढ़ाई होगी जिसमें 11 से 14 साल की उम्र के बच्चों को कवर किया जाएगा इन कक्षाओं में विषयों पर आधारित पाठ्यक्रम को ध्यान में रखा जाएगा और छठी कक्षा में प्रोफेशनल नॉलेज या किसी एक विषय में छात्र की रूचि होने पर उसे Internship कराई जाएगी।

» Last स्टेज- 
इस स्टेज में 9 से 12 तक की कक्षाओं को रखा गया है इसमें Stream System को हटाकर कोई भी विषय चुनने की आजादी होगी।


 » पांचवी कक्षा तक मातृभाषा को पढ़ाने पर जोर दिया जाएगा 

छात्र को पांचवी कक्षा तक अपनी मातृभाषा पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। अंग्रेजी में पढ़ाई की अनिवार्यता नहीं रहेगी। अगर आप अंग्रेजी पढ़ना चाहते हैं तो आप पढ़ सकते हैं। अगर आप अपने बच्चे को संस्कृत ,मराठी, गुजराती और आपकी जो भी भाषा हो उसमें पढ़ा सकते हैं।

  » छठी कक्षा में प्रोफेशनल नॉलेज दी जाएगी  

छठी कक्षा में ही बच्चों को Computer-Coding सीख पाएंगे। अगर छात्र किसी एक विषय में रुचि रखता है तो उसे Internship करने का भी मौका मिलेगा यह सुविधा उसे स्कूल से ही प्राप्त होगी।

   » स्ट्रीम सिस्टम को खत्म कर दिया गया  

पहले छात्र सिर्फ तीन स्ट्रीम में ही पढ़ाई कर पाते थे Science, Commerce, Arts इन्हीं तीनों में से उन्हें कोई Stream लेकर पढ़ना पड़ता था अब ऐसा नहीं है आप साइंस के साथ कॉमर्स का विषय या आर्ट्स का विषय पढ़ाई कर सकते हैं।

 » 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आसान होगी  

9:00 से 12:00 तक अब सेमेस्टर वाइज एग्जाम होंगे 1 साल में 2 सेमेस्टर रखे जाएंगे और परीक्षाएं ली जाएंगी दोनों परीक्षाओं को जोड़कर फाइनल परसेंटेज बनेगा।

  »  रिपोर्ट कार्ड या परफॉर्मेंस का आकलन ऐसे होगा 

अब यह आंकलन तीन स्तर पर किया जाएगा पहला खुद छात्र भी अपने को अंक देंगे, दूसरा विषय शिक्षक भी अंक देंगे और महत्वपूर्ण बात तीसरा छात्र के मित्र भी अंक देंगे। इससे छात्र का पूरा व्यवहार का परीक्षण किया जाएगा। Report Card 360 Degree Assignment के आधार पर बनेगा। किसी छात्र को Final Marks देते समय उसके व्यवहार एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी, उसके प्रदर्शन, उसकी मानसिक क्षमताओं का भी ध्यान रखा जाएगा।

  » कॉलेज में एडमिशन लेना होगा आसान   

12th में अगर आपके Marks अच्छी नहीं है तो आपको Common Aptitude Test (CAT) देना होगा और यह 12th के साथ जोड़कर इसके आधार पर Marks मिलेगें आप अपने मनपसंद कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे।

  »  बीच में पढ़ाई छूट जाने का भी लाभ मिलेगा   

ग्रेजुएशन की पढ़ाई को 3 या 4 वर्षों के Duration में बांट दिया गया है अगर आप 1 साल की पढ़ाई करते समय किसी कारणवश आपको पढ़ाई छोड़नी पड़ती है तो आपको Certificate दिया जाएगा। अगर आप 2 साल पढ़ कर छोड़ देते हैं तो आपको Diploma दिया जाएगा। अगर आप 3 साल या 4 साल पढ़ाई करते है तो आपको डिग्री दी जाएगी।

   »  एक साथ कई कोर्स को कर सकेंगे   

अगर आप एक साथ कई विषयों को पढ़ना चाहते हैं तो आप यह कर सकेंगे इस व्यवस्था को Multi Entry और Multi Exit वाली व्यवस्था कहा जाता है।

   » Academic Bank of Credit बनाया गया  

अगर आप कोई Course एक साथ करना चाहते हैं तो कर पाएंगे जिस कोर्स को जहां तक कंप्लीट करेंगे वहां तक के Marks बैंक में क्रेडिट होंगे और जब आप फाइनल डिग्री कोर्स कंप्लीट कर लेंगे तो आपके Academic Bank of Credit को जोड़कर आपका आंकलन किया जाएगा। यह पूरी व्यवस्था डिजिटल होगी ऑनलाइन होगी ।


नई शिक्षा नीति (New Education Policy ) कब होगी लागू ?

New Education Policy 2020 की एक अभूतपूर्व प्रक्रिया के बाद तैयार की गई है जिसमें 2.5 लाख ग्राम पंचायतों, 66,000 ब्लॉक, 6000 U Local bodies, 676 जिलों के लगभग 2 लाख सुझावों को शामिल किया गया है। नयी शिक्षा नीति 2021-2022 तक लागू कर दी जाएगी 29 जुलाई को MHRD मंत्री रमेश पोखरियाल ने नई शिक्षा नीति 2020 का ड्राफ्ट पेश किया है नई शिक्षा नीति कब लागू होगी इसके संबंध में कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है। पूर्व केबिनेट सचिव पी. एस. सुब्रमण्यम की अध्यक्षता वाले पैनल और एचआरडी मंत्रालय द्वारा गठित पैनल की रिपोर्ट को भी ध्यान में रखा गया है। केंद्रीय मंत्री मंडल द्वारा बुधवार को इसे नई शिक्षा नीति की मंजूरी दी गई। इस नीति का लक्षण भारत को "वैश्विक ज्ञान महाशक्ति" बनाना है। शिक्षा नीति के माध्यम से हम भारत को गुणवत्ता परक,, नवाचार युक्त प्रौद्योगिकी युक्त और भारत केंद्र शिक्षा दे पाने में सफल होंगे।
शिक्षा नीति के लिए जो बिल तैयार किया गया है उसका नाम National Higher Education Bill है इस बिल को कैबिनेट ने मंजूरी मंजूरी मिल चुकी है अब इसे संसद में पेश किया जाएगा जिसकी बात यह है कानून का दर्जा ले ले लेगा।

नयी शिक्षा नीति के बारे में आपके दिमाग़ मे काफ़ी सारे प्रश्न होंगे। और जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें शिक्षा नीति से सम्बंधित जो भी जानकारी होगी , सरकार की तरफ से जो भी शिक्षा नीति में बदलाव होगें या और जो बहुत से अन्य तथ्य है जिनके बारे में अभी भी विचार विमर्श किए जा रहें है तो उस जानकारी को भी जानने क लिए हमसे जुड़ें रहें 

धन्यवाद , आप हमें कॉमेंट करके ज़रूर बातये की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसे लगी 

1/Post a Comment/Comments

  1. Thank you Bhaiya itne ache se sari chije explain krne ke liye abhi tk to nhi aya tha smjh me bt ab agya thanks 🙏

    ReplyDelete

Post a Comment