What is Monitor, Definition,History and Types ?

What is monitor and types? नमस्कार दोस्तों आज हम देखेंगे मॉनिटर क्या होता है(What is Monitor ?) हम कंप्यूटर स्क्रीन पर जो काम करते हैं उसका आउटपुट देखने के लिए हम बोलचाल की भाषा में उसे Display कहते हैं। यह टीवी की तरह दिखाई देता है। यही interface की तरह होता है। इसकी मदद से हम Visual Information को कंप्यूटर स्क्रीन पर देख पाते हैं जिस कारण से इससे VDT (Video display terminal) and VDU (Video display unit) भी कहा जाता है। कंप्यूटर स्क्रीन को ही हम Monitor कहते हैं।

What is Monitor ?


ज्यादातर लोग टीवी और मॉनिटर में अंतर नहीं कर पाते वह समझते हैं टीवी और मॉनिटर एक ही है। परंतु ऐसा नहीं है। मॉनिटर स्क्रीन हमारा वीडियो कार्ड जोकि CPU के मदरबोर्ड में लगा होता है उससे कनेक्ट होता है। जो भी कार्य हम कंप्यूटर द्वारा करते हैं उससे कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाने का कार्य करता है इसीलिए से वर्चुअल डिस्प्ले यूनिट भी कहा जाता है। यह एक प्राइमरी आउटपुट डिवाइस है।

आगे हम ऐसे समझते हैं जैसे मान लीजिए आप कीबोर्ड से कुछ भी टेक्स्ट टाइप करते हैं तो उसे प्रदर्शित करने का कार्य मॉनिटर करता है। या आपने कोई VIDEO play किया तो उसे भी प्रदर्शित मॉनिटर ही करता है। पिक्चर की Quality बढ़ाने के लिए हम अच्छा या अलग से 
ग्रैफिक्स कार्ड(Video Card) भी इंसर्ट कराते हैं।

What is monitor short definition?

A display screen to provide “output” to the user. It is where you view the information you are working on.
Monitor, VDT (video display terminal), and VDU (video display unit), is an output device that displays video images and text. A monitor is made up of circuitry, a screen, a power supply, buttons to adjust screen settings, and casing that holds all of these components.

History of monitor-

हम सब तो जानते ही हैं कि पहले के दौर में Monitor नहीं था तब हम पेपर का यूज करके कंप्यूटर से कम्युनिकेट करते थे या Punch card Machine का भी उपयोग करके कार्ड पर instruction टाइप किए जाते थे जिससे कंप्यूटर उन्हें समझ पाता था और आउटपुट देने के लिए पेपर प्रिंट करके मिलता था। फिर उसके बाद 1897 में CRT cathode ray tube टेक्नोलॉजी का use करके हमने पहली बार पहला Computer Monitor बनाया। और इसी टेक्नोलॉजी से हमारी टेलीविजन या टीवी भी बनाई जाती थी। हालांकि यह size में काफी बड़े होते थे और बहुत ही भारी होते थे। इसके बाद सन् 2000 में एलसीडी टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाने लगा आजकल अधिकांश मॉनिटर के लिए इसी टेक्नोलॉजी का यूज हम कर रहे हैं। थोड़ा और अपडेट करके हमने इस टाइम एलईडी का उपयोग किया। आइए इनको और विस्तार से जानते हैं कि monitor कितने प्रकार के होते हैं।

मॉनिटर की प्रथम खोज किसने की(Who invented monitor?)-

1897 में CRT cathode ray tube की खोज Karl Ferdinand Braun ने की थी। या एक जर्मन साइंटिस्ट थे।

Types of Monitor(मॉनिटर के प्रकार)?

आइए जानते हैं कि मॉनिटर हमारे कितने प्रकार का होता है –

Types of Monitor

  • Cathode Ray Tube (CRT)
  • Liquid Crystal Display (LCD)
  • Light-emitting Diode (LED)

CRT Monitors-


CRT (Cathode Ray Tube) monitor  में main part होता है Cathode Ray Tube जिसे generally पिक्चर ट्यूब भी कहते हैं। ज्यादातर Monitor मैं Picture tube element होता है जो टीवी में भी होता है यह तकनीकी सीआरटी कहलाती है इसके अंदर electron guns, heaters, vacuum tube deflection circuit and glass screen होती है। इसके एक साइड electron guns और दूसरी साइट ग्लास स्क्रीन होती है। यह कुछ ऐसे काम करता है इलेक्ट्रिक गन जोकि इलेक्ट्रॉन बीम(Electron Beam) और कैथोड रे को पैदा करती है यह Electronic Beam, Electronic grid के पास जाती है ताकि इलेक्ट्रॉन की स्पीड को नियंत्रित किया जा सके उसके बाद CRT मॉनिटर स्क्रीन पर फास्फोरस की कोडिंग की जाती है इसलिए जैसे ही Electronic Beam स्क्रीन से टकराती है तो Pixels चमकने लगते हैं और स्क्रीन पर इमेज या आकृति दिखाई देती है। यह काफी भारी और ज्यादा ऊर्जा लेने वाले होते हैं।



LCD Monitors-

आज के दौर में Liquid-crystal display (LCD) का इस्तेमाल ज्यादातर किया जा रहा है क्योंकि और मॉनिटर की तुलना में कम जगह लेने वाले और CRT से हल्के होते हैं। LCD बहुत थिन और बहुत ही हल्की होती है। इस टेक्नोलॉजी में हम LCD स्क्रीन में monochrome pixels का इस्तेमाल करते है। जिसमें transparent electrodes और polarizing filters के बीच पिक्सल्स को सिस्टमैटिकली अरेंज किया जाता है। जब Pixel Polarized तो Image प्रदर्शित करते हैं या आउटपुट देते हैं।


Light-emitting Diode (LED)-


Light-emitting diode monitor, An LED monitor or LED display is a flat screen, flat-panel computer monitor अब हमारा अपग्रेड करने का माध्यम यह था LCD डिस्प्ले तो हम ज्यादा यूज कर ही रहे थे और यह हल्का और कम जगह लेने वाला भी था पर इसे और बेहतर टेक्नोलॉजी से Replace इसलिए किया गया क्योंकि यह LED monitor का अपग्रेड वर्जन था जिसमें Energy ऊर्जा का consumption बहुत ही कम होता था और यह Picture quality अधिक प्रदान करता है। यह टेक्नोलॉजी बहुत ही thin और कम Heat पैदा करने वाली है। और टेक्नोलॉजी से महंगी है।

कैसे काम करता है How does it work? -

ज्यादातर लोगों ने कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम किया होगा और ज्यादातर टाइम कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बिताते हैं परंतु क्या आप यह जानते हैं की मॉनिटर पर हमें दिखने वाली इमेज कैसे दिखाई देती है। इसे समझने की कोशिश करते हैं। यह हमारा Video card या जिसे हम Display card Graphics Card, Display Adapter Card या Graphics Adapter भी कहते हैं। 
Video card,How does it work?
Video Card
How does it work?, VGA port
Monitor cable

जो इमेज हमें दिखाई देती है वह हमारी Graphics Card से ही आती है ग्राफिक कार्ड्स या वीडियो कार्ड हमारे मदरबोर्ड से कनेक्ट होता है। हमारा वीडियो कार्ड जो मैंने एक इमेज में प्रस्तुत किया है यह हमारा मदरबोर्ड से जुड़ा होता है। एक केबल के माध्यम से हम अपने मॉनिटर को ग्राफिक कार्ड से कनेक्ट करते हैं। जो पिक्चर को स्क्रीन पर डिस्प्ले करता है।

Title- What is monitor, Definition, History, and Types?
निसकर्ष-आपको मैने बताया मॉनिटर क्या हैं(What is monitor)और कितने प्रकार का होता है (Its types)और पहला Monitor किसने खोजा और यह कैसे काम करता है , वीडियो कार्ड(Video card or Graphics Card) क्या है यह कहा जुड़ा होता है आप मेरे द्वारा दी गयी जानकारी से सहमत हैं तो कृपया Comments करके ज़रूर बताएँ |

0/Post a Comment/Comments