CET(Common Eligibility Test) by NRA, CET Syllabus and Exam Pattern

CET(Common Eligibility Test) by NRA, CET Syllabus and Exam Pattern
CET(Common Eligibility Test) by NRA, CET Syllabus and Exam Pattern

अगर आप CET(Common Eligibility Test), NRA ( National Recruitment Agency ) से Related सब बातों के बारे में जानने आए है तो आप सही जगह आए है , आप इस पोस्ट को पढ़ के सब जान सकते , चलिए शुरू करते है - NRA ( National Recruitment Agency ) मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों एवं संगठनों में पदों पर भर्ती के लिए एक ही सामान्य पात्रता परीक्षा ( Common Eligibility Test - CET ) को कल 19 अगस्त 2020 को मंजूरी दे दी । Cabinet approves setting up of National Recruitment Agency to conduct Common Eligibility Test. सरकार ने सभी सरकारी विभागों के लिए प्रारंभिक परीक्षा के स्थान पर कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) आयोजित करने का निर्णय लिया है।

उम्मीदवारों को बड़ी राहत:-

सामान्य पात्रता परीक्षा ( CET ) से उम्मीदवारों को अलग अलग भर्ती परीक्षाएं न देनी पड़ेंगी । इससे विभिन्न भर्ती परीक्षाओं की तिथियों में क्लैश भी नहीं होगा । साथ ही , उम्मीदवारों को अलग - अलग फॉर्म भरने में बार - बार शुल्क देने की बजाए एक ही परीक्षा के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा ।

उम्मीदवारों को कई एजेंसियों द्वारा आयोजित कई परीक्षाओं में उपस्थित होना पड़ता है । परीक्षा शुल्क के अलावा , उम्मीदवारों को यात्रा , बोर्डिंग , लॉजिंग और इस तरह के अन्य खर्चों के लिए अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ता है । एक एकल परीक्षा से उम्मीदवारों पर वित्तीय बोझ काफी हद तक कम हो जाएगा ।

जानिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु CET के बारे में :-

  • परीक्षा 12 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।
  • Valid स्कोर तीन साल के लिए वैध है।
  • परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी।
  • CET एक एकल प्रीलिम्स परीक्षा होगी जो सभी IBPS, SSC और RRB पदों के लिए आयोजित की जाएगी।उम्मीदवारों को सभी सीईटी परीक्षा के लिए एक बार शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है।परीक्षा के लिए एक मानक होगा और एक परीक्षा में समय के साथ-साथ धन की बचत होगी।
  • NRA CET परीक्षा- सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित करेगा।
  • CET एक एकल ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा होगी।
  • Government CET स्कोर को केंद्र सरकार की सभी भर्ती एजेंसियों के साथ साझा किया जाएगा।
  • प्रत्येक उम्मीदवार के पास अपने अंकों में सुधार करने के लिए दो अतिरिक्त मौके होंगे और सर्वश्रेष्ठ स्कोर को ध्यान में रखा जाएगा।
  • हर जिले में कम से कम एक परीक्षा केंद्र होगा।
  • स्नातक, उच्च माध्यमिक और माध्यमिक स्तर के छात्रों के लिए अलग-अलग सीईटी होगा।
  • योग्यता के आधार पर सीईटी के लिए एक अलग सिलेबस होगा।

NRA CET क्या है? 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) की स्थापना के लिए अपनी मंजूरी दी है, ताकि Common Eligibility Test (CET) आयोजित करके भर्ती प्रक्रिया को कारगर बनाया जा सके। नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) हर साल CET आयोजित करने वाली नोडल एजेंसी होगी। सीईटी गैर-राजपत्रित पदों की भर्ती के लिए विभिन्न एजेंसियों द्वारा आयोजित प्रीलिम्स स्तर के परीक्षणों की जगह लेगा।

 NRA एक ऑनलाइन CET आयोजित करेगा जो विभिन्न गैर राजपत्रित सरकारी नौकरियों के लिए RRB , IBPS ( Banking Jobs ) और SSC नौकरियों ( CGL , CHSL आदि ) के लिए एक स्क्रीनिंग या प्रीलिम्स परीक्षा के रूप में काम करेगा । - यह केवल परीक्षा का पहला स्तर होगा जो उम्मीदवारों द्वारा लिया जा सकता है . यदि योग्य हैं , तो उम्मीदवारों को परीक्षाओं के टियर 2(TIER-2) और 3 के लिए उपस्थित होना होगा 

CET के तहत परीक्षा में शामिल-

Group B और c पदों की सभी प्रारंभिक परीक्षाओं को एक ही सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) में शामिल किया जाएगा। राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी शुरू में तीन सरकारी एजेंसियों द्वारा आयोजित ग्रुप बी और सी पदों की प्रारंभिक परीक्षा की जगह लेगी:

➤ कर्मचारी चयन आयोग (SSC),
➤ रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB), और
➤ इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (IBPS)।

इन एजेंसियों द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को केवल एक प्रारंभिक परीक्षा देनी होगी।

NRA द्वारा आयोजित CET कितने चरण का होगा ? 

योग्यता के विभिन्न स्तरों 10 वीं पास , 12 वीं पास और स्नातकों के लिए अलग CET आयोजित किया जाएगा . परीक्षा हर साल और ऑनलाइन मोड में दो बार आयोजित की जाएगी

CET की क्या होगी वैधता ? 

NRA CET स्कोर 3 साल के लिए वैध होगा।

NRA CET में कौन-कौन सी परीक्षाएँ होंगी?


NRA CET Railway Recruitment Board (रेलवे भर्ती बोर्ड) (NTPC, Group D, JE आदि), Institute of Banking Personnel Selection (IBPS and IBPS Clerk, PO & SO) और कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) (SSC CHSL, CGL , JE, Steno Group C, D, JHT, etc.) के लिए भर्ती परीक्षाओं को शुरू करेगा। SSC CHSL, CGL फिर इन्हें अन्य non-gazetted posts तक विस्तारित किया जाएगा।

NRA CET 2020: में Test Center -

देश के दूरस्थ स्थान से ताल्लुक रखने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के आधार पर एक जिले में कम से कम एक या एक से अधिक केंद्र होंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा का प्रयास करने के लिए बहुत दूर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे परीक्षा शुल्क, यात्रा शुल्क, रहने और अन्य खर्चों के मामले में गरीब उम्मीदवारों के खर्च में कमी आएगी।

NRA CET 2020में Time Utilization-

जैसा कि हम जानते हैं कि सभी ग्रुप बी और सी के लिए एक ही प्रारंभिक परीक्षा होगी। स्कोर 3 साल के लिए मान्य होगा। एजेंसियां ​​सीईटी के स्कोर का उपयोग करेंगी और अपने दूसरे चरण की परीक्षा देंगी। कुछ संगठन ने कहा है कि वे सीईटी स्कोर, शारीरिक और चिकित्सा परीक्षा का उपयोग करते हुए उम्मीदवारों को सीधे भर्ती करते हैं, बिना किसी दूसरे स्तर के परीक्षण के।

NRA CET 2020 : Age Limit-

सीईटी 2020 के लिए आयु सीमा उस परीक्षा पर निर्भर करती है जो वे सीईटी के तहत लेना चाहते हैं। परीक्षा के 3 स्तर होंगे, स्नातक, 12 वीं स्तर की परीक्षा और 10 वीं स्तर की परीक्षा। आयु-सीमा वही होगी जो अब प्रत्येक परीक्षा के लिए है। परीक्षा की पात्रता में कोई बदलाव नहीं हुआ है। विभिन्न श्रेणियों को दी गई आयु छूट एक समान रहेगी। उम्मीदवारों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह केवल एक प्रारंभिक परीक्षा है, इसमें पात्रता, आयु सीमा और परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं होगा।

NRA CET 2020 : Syllabus and Exam Pattern -

सीईटी के लिए अभी तक कोई निर्धारित परीक्षा पैटर्न और सिलेबस नहीं है। NTA द्वारा जारी होते ही CET के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को अपडेट कर दिया जाएगा। अटकल के अनुसार, स्नातक, वरिष्ठ माध्यमिक और माध्यमिक स्तर की परीक्षाओं के लिए अलग-अलग परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम होंगे। उम्मीदवारों को सीईटी परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के बारे में सभी अपडेट के लिए वेबसाइट के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है।

आपसे अनुरोध हैं की अगर आपको पोस्ट पसन्द आया तो ज़रूर कॉमेंट(Comment) करके बताए इससे हमे लिखने में प्रोत्साहन मिलता हैं 

0/Post a Comment/Comments